कानपुर में प्रांतीय कार्यसमिति की बैठक संपन्न

उत्तर प्रदेश के कानपुर में 26 दिसंबर, 2021 को अखिल भारतीय कमलापुरी वैश्य महासभा की प्रांन्तीय कार्यसमिति की बैठक हुई। कानपुर में किदवई नगर इलाके के भगवती गेस्ट हाउस में हुई इस बैठक की अध्यक्षता प्रांतीय अध्यक्ष राजेश गुप्ता भगवती परिवार ने की। कार्यक्रम का संचालन प्रांतीय महामंत्री रामदीन गुप्ता ने किया।


प्रांतीय कार्यसमिति की बैठक में कमलापुरी समाज से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। अखिल भारतीय कमलापुरी वैश्य महासभा को किस तरह से और मजबूत किया जाए और ज्यादा से ज्यादा लोगों की सक्रिय भागीदारी किस तरह हो, बैठक में इसपर भी विचार-विमर्श किया गया। कानपुर और आस-पास के इलाकों से आए गुप्ता परिवार के लोगों ने इस बैठक में कमलापुरी समाज और संगठन के बीच तालमेल पर भी चर्चा की।

कार्यसमिति की बैठक में पिछली कार्रवाई की पुष्टि की गई और आय-व्यय का ब्यौरा भी पेश किया गया। बैठक में मौजूद सदस्यों ने इसे ध्वनिमत से पास भी कर दिया। वैसे उत्तर प्रदेश और कानपुर इकाई के बीच अंदरखाने सब कुछ सही नहीं दिखा। संगठन में और तालमेल और तारतम्य की जरूरत महसूस की गई। कमलापुरी परिवार के उत्थान के लिए सभी के बीच आपसी सहयोग और तालमेल होना जरूरी है।

बैठक को लेकर गुप्ता परिवार के सभी सदस्यों में काफी उत्साह देखा गया। इस तरह के आयोजन में सभी लोगों को एक-दूसरे में मिलने- जुलने और एक-दूसरे का हालचाल जानने को मौका मिलता है। इस तरह के आयोजन लगातार किए जाने की जरूरत है। जिला स्तर, राज्य स्तर और अखिल भारतीय स्तर पर मिलन समारोह आयोजित होने से अखिल भारतीय कमलापुरी वैश्य महासभा में मजबूती की उम्मीद भी कर सकते हैं। अभी हम कमलापुरी परिवार के लोग आपस में काफी बिखरे हुए हैं। जिला और राज्य की बात को छोड़िए हम मुहल्ला स्तर पर भी एक दूसरे से ठीक से जुड़े हुए नहीं है।

कमलापुरी परिवार को मजबूत और संगठित करने के लिए युवाओं को आगे आना होगा और ये देखकर खुशी होती है कि इस तरह के आयोजन में वे काफी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। बस युवाओं को इससे जोड़ने और उन्हें उत्साहित करने की जरूरत है।

वैसे कानपुर में प्रांतीय कार्यसमिति की बैठक की शुरुआत सुबह 10 बजे के करीब पूजा-अर्चना, वंदना और यज्ञ-हवन से हुई। इसके बाद मंचासन पदाधिकारियों ने दीप प्रज्जवलित कर मां कमला के फोटो पर माल्यार्पण किया। बैठक में आए सभी पदाधिकारियों का माला पहना और अंगवस्त्र भेंट कर स्वागत किया गया।


बैठक में शामिल लोगों में कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी के प्रतिनिधि किशन केशरवानी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवा जी गुप्त, प्रांतीय संरक्षक जग प्रसाद गुप्ता, अशोक गुप्ता लखनऊ, प्रांतीय उपाध्यक्ष राधेश्याम कमलापुरी बभनान, राजेंद्र गुप्ता कक्कू, बलरामपुर से रवीन्द्र गुप्ता, अमर चंद गुप्ता, फरीन्द गुप्ता, विजय कुमार, रवि कुमार, सतीश कुमार, राधेश्याम कमलापुरी सुखलाल, केशव मुरारी, भरत राज, राजेंद्र गुप्ता, मुन्ना प्रसाद भगवान दीन, नेबू लाल सतीश कुमार, विनोद कुमार, अरुण कुमार शिव प्रसाद चंद्रभान, दिनेश चंद्र गौतम गुप्ता सुभाष चंद्र, गणेश कुमार, रामप्रताप, सुरेश गुप्ता, मनोज,आकाश दीप, हरिकांन्त, सुरेश कुमार, राम बृज गुप्ता, धर्म देव, विजय कुमार, पप्पू, राकेश, रामपाल, महेश गुप्ता, बटेश्वर गुप्ता, रामबाबू गुप्ता शुभम, ओम गुप्ता, राज कुमार, शिव कुमार, रवि गुप्ता, राजेंद्र गुप्ता, गंगा राम, सुनील गुप्ता, अंजनी गुप्ता, रंजना गुप्ता, श्यामवती देवी, पद्मा गुप्ता, मंजू गुप्ता,वंदना गुप्ता, रेनू गुप्ता, कुसुम गुप्ता, निशा गुप्ता, कोमल गुप्ता, शिवांगी गुप्ता शामिल हैं।

रिपोर्ट सौजन्य- सोशल मीडिया और स्थानीय मीडिया


यह वेबसाइट www.kamlapuriparivar.com अखिल भारतीय कमलापुरी वैश्य महासभा परिवार के सभी लोगों के लिए समर्पित है। कमलापुरी परिवार का उद्देश्य वैश्य समाज के सभी सदस्यों को एक मंच उपलब्ध कराना है। आप यहां वैश्य समाज से जुड़ी खबरों और गतिविधियों को यहां साझा कर सकते हैं। यहां आप परिवार में हो रहे बर्थडे, तीज-त्योहार, शादी-विवाह, उत्सव से संबंधित खबरें और फोटो भी शेयर कर सकते हैं। वैश्य समाज के लिए हो रहे कार्यों का भी जिक्र यहां कर सकते हैं। आप यहां वैश्य समाज से संबंधित जो कुछ लिखना चाहे लिख सकते हैं। अपनी रचनात्मकता का यहां सही इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपके पास वैश्य समाज से संबंधित कोई भी जानकारी है तो यहां शेयर करें या फिर मुझे guptahitendra @ gmail.com या kamlapuriparivar @ gmail.com पर भेजें। 

2 comments:

  1. Mahoday aap se anurodh hai Rajnagar me huye Akhil bhartiya kamlapuri sammelan ki bhi jaankari update kare. Picture mai aapko mail kar raha hoo.

    ReplyDelete