कमलापुरी वैश्य को पिछड़ा वर्ग केंद्रीय सूची में शामिल करने के लिए सांसद रमा देवी ने लिखा पत्र, केंद्रीय मंत्री से मिले अध्यक्ष जयराम प्रसाद गुप्ता

कमलापुरी वैश्य समाज को आरक्षण दिलाने की दिशा में एक बढ़िया कदम उठाया गया है। कमलापुरी वैश्य को अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC- ओबीसी ) की केंद्रीय सूची में शामिल करने के लिए सांसद रमा देवी ने केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार को पत्र लिखा है। केंद्रीय मंत्री को लिखे पत्र में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता संबंधी स्थायी समिति की सहसभापति रामादेवी ने कमलापुरी वैश्य जाति को अन्य पिछड़ा वर्ग की केंद्रीय सूची में शामिल करने के लिए उचित कदम उठाने की मांग की है।


सांसद महोदया ने अपने पत्र में लिखा है कि कमलापुरी वैश्य जाति सामाजिक एवं शैक्षणिक रूप से पिछड़ी हुई है। बिहार सरकार इसे पिछड़ा वर्ग सूची-2 में शामिल कर सरकारी सेवाओं में आरक्षण का लाभ भी दे रही है, लेकिन केंद्रीय सूची में शामिल नहीं होने के कारण भारत सरकार की सरकारी सेवाओं में यह जाति आरक्षण से वंचित है।

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार को लिखे पत्र में रमा देवी ने कहा है कि बिहार सरकार ने केंद्रीय सूची में शामिल करने के विषय को भारत सरकार के क्षेत्राधिकार में माना है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी लिखा है कि राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने भी कमलापुरी वैश्य जाति को ओबीसी के केंद्रीय सूची में शामिल करने के लिए विचार करने को कहा है।


केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखे जाने से पहले अखिल भारतीय कमलापुरी वैश्य महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयराम गुप्ता ने शिवहर निवासी सह सदस्य जयप्रकाश गुप्ता के साथ नई दिल्ली में संसद भवन परिसर में रमादेवी से मुलाकात की और आरक्षण से संबधित एक ज्ञापन सौंपा। राष्ट्रीय अध्यक्ष जयराम गुप्ता ने इसके साथ ही पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष हंसराज गंगाराम अहीर से भी मुलाकात कर कमलापुरी वैश्य समाज को आरक्षण के जरूरत पर विस्तार से विचार-विमर्श किया। पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष के द्वारा बिहार सरकार को पत्र भेजकर कमलापुरी वैश्य जाति को केंद्रीय सूची में शामिल करने के लिए पत्र भेजा है।


सांसद रमा देवी ने यह पत्र 25 जुलाई को केंद्रीय मंत्री को भेजा है, लेकिन हैरानी की बात है कि कमलापुरी वैश्य समाज को आरक्षण की उम्मीद देने वाली ये खबर बाहर आने में आठ दिन लग गए। उम्मीद की जाती है कि आगे से कम से कम पॉजिटिव खबर तो समाज को समय पर पता चल सके। वैसे समाज से जुड़े कुछ लोगों का कहना है कि ये 13 अगस्त को होने वाली कार्यसमिति की विशेष बैठक से पहले की कसरत है। जो भी हो हम तो कमलापुरी वैश्य समाज के लिए उठाए गए किसी भी बेहतर कदम का स्वागत करते हैं। 

रिपोर्ट- संजय गुप्ता, शिवहर
यह वेबसाइट www.kamlapuriparivar.com कमलापुरी परिवार के सभी लोगों के लिए समर्पित है। यहां आप परिवार में हो रहे बर्थडे, तीज-त्योहार, शादी-विवाह, उत्सव से संबंधित खबरें और फोटो भेज सकते हैं। आपके पास वैश्य समाज से संबंधित कोई भी जानकारी है तो लिख कर फोटो के साथ मुझे guptahitendra @ gmail. com पर भेज दें। यहां नीचे कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट/ विचार / सलाह जरूर लिखें

8 comments:

  1. जय हिंद

    ReplyDelete
  2. देर आए लेकिन दुरुस्त आए

    ReplyDelete
  3. सराहनीय प्रयास🙏
    आखिर कर महासभा के पदाधिकारी गण ने एक बार फिर प्रयास किया।

    जय हो, विजय हो
    यही है अभिलाषा 🙏🫡💐

    ReplyDelete
  4. Raj Kumar Gupta, khushrupur (Patna)3 August 2023 at 13:12

    सराहनीय प्रयास
    आखिरकर महासभा के पदाधिकारी गण ने एक बार पुनः प्रयास किया। साधुवाद 🙏🫡

    जय हो, विजय हो..
    यही है अभिलाषा 🙏

    ReplyDelete
    Replies
    1. जल्दी करें। आरक्षण का मांग।

      Delete
  5. सराहनीय प्रयास
    आखिरकर महासभा के पदाधिकारी गण ने एक बार पुनः प्रयास किया। साधुवाद 🙏🫡

    जय हो, विजय हो..
    यही है अभिलाषा 🙏

    ReplyDelete
  6. Humhe nhi chahiye aarakshan Hum general the aur rahenge mehnat krke aage badhenge naaki jhukenge

    ReplyDelete