अर्चना ने जेआरएफ में सफलता प्राप्त कर केवटी के साथ मधुबन का भी नाम किया रोशन

केवटी, दरभंगा निवासी अनिल कुमार गुप्ता की पुत्रवधु अर्चना कुमारी ने अपने पहले ही प्रयास में आईसीएमआर-जेआरएफ में सफलता प्राप्त की है। इस कामयाबी के साथ अर्चना कुमारी ने अपने ससुराल केवटी के साथ मायके मधुबन का भी नाम रोशन किया है। अर्चना के पिता जयराम प्रसाद गुप्ता अखिल भारतीय कमलापुरी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इस कठिन परीक्षा में अर्चना ने देशभर में 72वीं रैंक हासिल की है। ये देश-दुनिया के कमलापुरी परिवार के लिए गर्व की बात है।


अर्चना की शुरू से ही पढ़ने-लिखने में रूचि रही है। पढ़ाई-लिखाई में प्रखर अर्चना क्लास में हमेशा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होती रही हैं। बॉयो-टेक्नोलॉजी से एमएससी करने के बाद उन्होंने आईसीएमआर-जेआरएफ की कठिन परीक्षा पास की है। अर्चना की एक छोटी पुत्री भी है और बच्चे के साथ घर-परिवार को देखते हुए इस परीक्षा को पास करना बड़ी बात है।


उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के साथ सास-ससुर को दिया है। अर्चना के पति अभिषेक कुमार गुप्ता सीनियर आईटी प्रोफेशनल हैं। अभिषेक दिल्ली-एनसीआर के नोएडा में एक बड़ी आईटी कंपनी में सीनियर पोस्ट पर कार्यरत हैं। अभिषेक उर्फ अंकुर गुप्ता के पिता अनिल कुमार गुप्ता बैंक ऑफ बड़ौदा से रिटायर होने के बाद दिल्ली में सपरिवार रहते हैं।

अर्चना को मायके के साथ ससुराल में भी पढ़ाई-लिखाई का माहौल मिला। ससुर बैंक अधिकारी, पति आईटी इंजीनियर, ननद आईटी इंजीनियर, एक भाई एमबीबीएस डॉक्टर, दूसरा भाई आईटी इंजीनियर जो बैंकिंग क्षेत्र में कार्यरत हैं। इससे उन्हें शादी-शुदा होने के बाद भी आगे पढ़ाई जारी रखने के लिए माहौल और प्रोत्साहन मिला। कमलापुरी परिवार की ओर से उनकी सफलता पर ढेर सारी शुभकामनाएं।

यह वेबसाइट www.kamlapuriparivar.com कमलापुरी परिवार के सभी लोगों के लिए समर्पित है। आपके पास वैश्य समाज से संबंधित कोई भी जानकारी है तो लिख कर फोटो के साथ मुझे guptahitendra@ gmail.com पर भेज दें। यहां नीचे कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट/ विचार / सलाह जरूर लिखें

No comments:

Post a Comment