अखिल भारतीय कमलापुरी वैश्य महासभा महाधिवेशन से पहले 18 सुझाव

अखिल भारतीय कमलापुरी वैश्य महासभा को लेकर आजकल विभिन्न मंचों पर लोगों की सक्रियता देखने को मिल रही हैं। लोग कमलापुरी समाज की बेहतरी के लिए अपनी राय प्रकट करने लगे हैं। समाज से जुड़े तकरीबन सभी लोग चाहते है कि कमलापुरी परिवार तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर हो। लेकिन महासभा के वर्तमान पदाधिकारियों की ओर से ना तो किसी उपलब्धियों को बताया जाता है ना किसी खास काम के बारे में बताया जाता है।

पदाधिकारियों से काम के बारे में कुछ भी पूछने पर एक रटा-रटाया जवाब दिया जाता है कि ऑफिस आ जाइए वहीं दिखाते हैं। आजकल के ऑनलाइन के जमाने में क्या ये अटपटा नहीं लगता!

सीधी सी बात है कि अगर आपने काम किया है, तो लोगों के मांगने पर टॉप 10 या टॉप 5 काम की लिस्ट दे दीजिए। आप ही सोचिए कोई अपनी उपलब्धियां छिपाएगा क्यों? काम किया तो छिपाना क्यों? लोग तो यही समझेगा ना कि बताने लायक कुछ होगा तब ना बताएंगे! वर्तमान महासभा पांच साल का कार्यकाल समाप्त हो जाने के बाद भी पिछले 8 साल से कुर्सी पर जमी हुई है। महासभा के पदाधिकारी मीटिंग कराने पर भी इसलिए राजी हुए क्योंकि विभिन्न व्हाट्स एप ग्रुप पर लोगों ने जोर-शोर से चुनाव कराने की मांग की।

महासभा के तमाम पदाधिकारी विभिन्न व्हाट्स एप ग्रुप पर हैं। लेकिन किसी भी तरह का मुद्दा उठाए जाने पर पदाधिकारियों की ओर से एक तरह से नहीं के बराबर संवाद किया जाता है। ले-देकर महिला संघ की अध्यक्ष रानी गुप्ता जी को आगे कर दिया जाता है। हो सकता है कि उन्हें लगता हो कि महिला पदाधिकारी होने के कारण लोग लिहाज में ज्यादा सवाल-जवाब नहीं करेंगे। लेकिन बात जब संस्था-संगठन की हो तो इसमें आपको तथ्यों के साथ अपना पक्ष रखना ही होता है। जो अभी तक पदाधिकारियों की ओर से नहीं रखा गया है।

संवादहीनता की स्थिति यह है कि आपको ये जानकर भी हैरानी होगी कि 8 साल बाद भी कमलापुरी बनिया समाज के कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि हमारे अध्यक्ष कौन है? उपाध्यक्ष कौन हैं और महामंत्री कौन हैं? अगर ये लोग जाति के लोगों से लगातार संपर्क में रहते तो ये स्थिति कदापि नहीं होती।

देश-दुनिया में हम करीब ढाई से तीन लाख कमलापुरी हैं। एक अंदाजा के अनुसार करीब 70-75 हजार कमलापुरी बनिया परिवार हैं। लेकिन आपको यह जानकार भी हैरानी होगी कि अखिल भारतीय कमलापुरी वैश्य महासभा के अध्यक्ष का चुनाव सिर्फ सवा सौ लोग मिलकर करते हैं। दिलचस्प बात यह भी है कि वोट देने वाले अधिकतर लोग अध्यक्ष जी के द्वारा मनोनीत या चयनित व्यक्ति होते हैं। 

साफ है कि जिसका आपने मनोनयन किया है कि वो आपके खिलाफ वोट क्यों करेगा। लोगों का तो यह भी आरोप है कि मनोनयन में रिश्तेदारों को प्राथमिकता दी जाती है। एक और जानने वाली बात यह है कि चुनाव सिर्फ केंद्रीय अध्यक्ष का होता है और अन्य पदाधिकारियों का मनोनयन/चयन होता है। वोट देने वाले सवा सौ लोगों में विभिन्न राज्यों के अध्यक्ष, मंत्री और प्रतिनिधि भी शामिल हैं, जिनके चयन के लिए अध्यक्ष जी की मंजूरी जरूरी है। 

कुछ लोगों ने नाम जाहिर ना करने अनुरोध करते हुए यह भी आरोप लगाया कि वर्तमान महासभा रिमोट से संचालित है और रिमोट की मर्जी के खिलाफ एक पत्ता भी नहीं हिलता। मनमोहन सिंह का रिमोट कंट्रोल सोनिया गांधी के हाथ में होने की बात तो सुनी थी, लेकिन यहां अखिल भारतीय कमलापुरी वैश्य महासभा का भी रिमोट कंट्रोल! हालांकि उन्होंने रिमोट कंट्रोल का नाम नहीं बताया, लेकिन इतना जरूर कहा कि ज्यादातर लोगों को ये बात मालूम है। आपको पता चल जाएगा।

शायद इसी कारण महासभा की सक्रियता का ये हाल है कि सात साल से सत्ता में जमे होने के बाद भी कई जगहों पर स्थानीय समिति तक का गठन नहीं हो पाया है। अब जब महाधिवेशन होने जा रहा है तो समिति बनाने की बात होने लगी है। इसके साथ ही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन भी मांगा जा रहा है। कमलापुरी पत्रिका का प्रकाशन भी एक तरह से बंद पड़ा हुआ है। लोगों को महासभा की किसी वेबसाइट के बारे में भी पता नहीं है।

ऐसे में विभिन्न व्हाट्स एप पर चली चर्चा से कुछ बातें सामने आई है। लोगों को लग रहा है कि कमलापुरी परिवार की भलाई के लिए अखिल भारतीय कमलापुरी वैश्य महासभा को कुछ सुझावों पर गंभीरता से विचार करनी चाहिए। आप भी इन सुझावों पर गंभीरता से विचार कीजिए और अगर आपको लगता है कि इसमें कुछ और जोड़ा जा सकता है तो कमेंट में जाकर लिख दीजिए... हम उसे इस लिस्ट में शामिल कर लेंगे।  

महाधिवेशन से पहले सुझावों की सूची इस तरह से है-

1- महासभा चुनाव में एक परिवार-एक वोट नियम लागू हो।
2-चुनाव से पहले सभी उम्मीदवारों को अपना संकल्प पत्र भी जारी करना चाहिए कि समाज के लिए हम ये काम करेंगे।
3-अध्यक्ष के साथ उपाध्यक्ष, महामंत्री, कोषाध्यक्ष और सभी पदाधिकारियों का चुनाव भी मतदान के जरिए होना चाहिए।
4-अगर मनोनित करके पदाधिकारियों का चयन हो तो ये ध्यान रखा जाए कि कोई किसी का डायरेक्ट संबंधी या रिश्तेदार ना हो।
5-कार्यकारिणी के मनोनयन में देश के सभी हिस्से के लोगों की भागीदारी हो।
6- कामकाज-उपलब्धियों की जानकारी समय-समय पर सार्वजनिक की जानी चाहिए। कम से कम साल में एक बार तो जरूर।
7- पांच साल का कार्यकाल काफी ज्यादा है। इसे कम कर दो-तीन साल किया जा सकता है।
8- कार्यकाल खत्म होने से तीन-चार महीने पहले हर हाल में चुनाव या महाधिवेशन के लिए अधिसूचना जारी हो जानी चाहिए।
9- चुनाव ना होने की स्थिति में महासभा स्वत भंग हो और चयनित पदाधिकारियों के सारे अधिकार स्वत खत्म हो जाए।
10- महाधिवेशन कराने में उन स्थानों की प्राथमिकता दी जानी चाहिए जहां लोग आसानी से आ-जा सके।
11- महाधिवेशन में महिलाओं और युवाओं के कार्यक्रमों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। जिससे उनकी ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित हो सके।
12- चुनाव आयोग की तरह एक स्थायी चुनाव समिति हो, जो कार्यकाल समाप्त होने से 3 महीना पहले चुनाव की प्रक्रिया आरंभ कर दे और कार्यकाल समाप्ति से ठीक पहले नई कार्यकारिणी का गठन कर दे।
13- कमलापुरी पत्रिका का नियमित रूप से प्रकाशन किया जाय। इसके सब्सक्रिप्शन और विज्ञापन से जो आय प्राप्त हो उससे ऑफिस या अन्य कई तरह के खर्च की व्यवस्था की जा सकती है।
14. कमलापुरी महासभा के फंड की मजबूती के लिए सदस्यता अभियान चलाया जाए और उनसे हर साल एक तय रकम लिया जाए।
15. अखिल भारतीय कमलापुरी वैश्य महासभा में संरक्षक, स्थायी सदस्यों, कार्यकारी सदस्यों और विशेष सदस्यों के लिए भी एक तय राशि ली जाए। इसके माध्यम से कोष को बढ़ाया जा सकता है।
16. आजकल की डिजिटल दुनिया में जब तक कुछ ऑनलाइन चल रहा है, ऐसे में महासभा को मांगे जाने पर अपनी उपलब्धियां ऑनलाइन उपलब्ध करानी चाहिए।
17. पत्रिका से साथ कमलापुरी परिवार का एक वेबसाइट भी हो। जिसपर महासभा और जाति से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध हो।
18. व्हाट्स एप ग्रुप पर चर्चा के दौरान ये भी पता चला कि महासभा के पास अपनी जाति के लोगों की कोई सूची मौजूद नहीं है। इसलिए एक डायरेक्टरी बनाने की कोशिश की जानी चाहिए।

आप लोग भी इसमें कुछ सुझाव दीजिए। आप लोगों से मिले सुझाव को List में ADD करता जाऊंगा।


यह वेबसाइट www.kamlapuriparivar.com कमलापुरी परिवार के सभी लोगों के लिए समर्पित है। यहां आप परिवार में हो रहे बर्थडे, तीज-त्योहार, शादी-विवाह, उत्सव से संबंधित खबरें और फोटो भेज सकते हैं। आपके पास वैश्य समाज से संबंधित कोई भी जानकारी है तो लिख कर फोटो के साथ मुझे guptahitendra @ gmail. com पर भेज दें। यहां नीचे कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट/ विचार / सलाह जरूर लिखें 

धन्यवाद- हितेन्द्र गुप्ता 

5 comments:

  1. Promod kamlapur assam se Dibrugarh naharkatia se bahut achha laga

    ReplyDelete
  2. बहुत अच्छा सुझाव है

    ReplyDelete
  3. सराहनीय

    ReplyDelete
  4. सुझाव अच्छा है, लेकिन इसका पालन नहीं होगा। इससे बेहतर है कि प्रत्येक राज्य, जहां हमारी अच्छी संख्या है, वहां संगठन खड़ा किया जाए और उसी के द्वारा एक नई केंद्रीय कमेटी के गठन का प्रयास किया जाए। देखिएगा सब अपने सही रास्ते पर आ जायेंगे।

    ReplyDelete
  5. पता नहीं लोग इसे अन्यथा क्यों ले लेते है। हमें तो सुक्रगुजार होना चाहिए उन सुझाव का जिन्होंने, अपने स्वार्थ से बाहर निकलकर,समाज के उन्नति के लिए कुछ बेहतरीन करने के लिए, समाज को पिछड़ी पंक्ति से अग्रणी पंक्ति में लाने के लिए संघर्ष किया । मैं तो आपके इस खुले विचारधारा के लिए आपको हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। आपके अंदर जो बेबाकी दिखी है, उसके लिए एक बार फिर आपको
    साधुवाद।

    ReplyDelete