राजनगर में वैश्य महासभा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक

बिहार में मधुबनी जिला के राजनगर में अखिल भारतीय कमलापुरी वैश्य महासभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई। रविवार, 19 दिसंबर को राजनगर के अरविंद पैलेस में हुई इस बैठक में कमलापुरी समाज कल्याण के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। राजनगर कार्यकारिणी की बैठक में बिहार के अलावा झारखंड, बंगाल, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, महाराष्ट्र और नेपाल के प्रतिनिधि भी शामिल हुए।



अखिल भारतीय कमलापुरी वैश्य महासभा राजनगर यूनिट के अध्यक्ष रघुवीर प्रसाद गुप्ता, सचिव आजाद गुप्ता और संयोजक कुमुद प्रसाद गुप्ता के अनुसार कार्यकारिणी की बैठक में कमलापुरी वैश्य समाज के आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक, शैक्षणिक उत्थान के साथ कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई। बैठक से पहले राजनगर में प्रभात फेरी निकाल कर गुप्ता परिवार के लोगों ने एक तरह से शक्ति प्रदर्शन भी किया। इसमें सैकड़ों लोग शामिल हुए। सबसे बड़ी बात यह रही कि इसमें महिलाओं की भागीदारी काफी रही।


प्रभात फेरी के बाद हवन का भी आयोजन किया किया। कार्यकारिणी की बैठक में राजनगर और आसपास के गुप्ता-कमलापुरी परिवार के काफी संख्या में लोग मौजूद रहे। बैठक में मौजूद स्थानीय लोगों का कहना था कि कार्यकारिणी के ज्यादातर पदाधिकारी बैठक या महासभा के समय ही सक्रिय दिखाई देते हैं। बैठक के बाद उनकी तनिक भी सक्रियता नहीं रहती। उनका कहना था कि बैठक में एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करने, सहयोग की बात करेंगे, लेकिन बैठक खत्म होते ही एक-दूसरे को नीचा दिखाने का काम शुरू हो जाता है।


बैठक के दौरान उपस्थित कुछ युवाओं का कहना था कि पिछले कुछ वर्षों से अखिल भारतीय कमलापुरी वैश्य महासभा सिर्फ नाम के लिए संस्था है। कुछ लोग सिर्फ अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सचिव बनने के लिए ही प्रयासरत रहते हैं और चुनाव जीत जाने पर समाज के लिए कुछ नहीं करते। मौजूदा कार्यकारिणी को ही देखा जाए तो उनका कमलापुरी समाज के उत्थान में योगदान नगण्य रहा है। बैठक के नाम पर ये लोग सिर्फ औपचारिकता निभा रहे हैं।


युवकों का कहना था कि पहले कम संसाधन होने के बाद भी समाज कल्याण के लिए ज्यादा काम होते थे, लेकिन अब काम के नाम पर कुछ नहीं हो रहा है। बस दो-चार साल बाद महासभा या कार्यकारिणी का आयोजन कर लिया जाता है। उस दौरान काम से ज्यादा चर्चा खाने-पीने की होती है कि खूब स्वागत-सत्कार किया गया। सम्मेलन बहुत अच्छा रहा। फलां बाबू अध्यक्ष बन गए... फलां बाबू सचिव बन गए, लेकिन महासभा सम्मेलन के बाद कुछ नहीं होता।
 

कुछ युवकों का कहना था कि अब ना तो आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाती है ना ही आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति को बिजनेस के लिए कोई मदद की जाती है। जाति के कमजोर लोग कैसे आगे बढ़े, इस पर कभी विचार ही नहीं किया जाता और किया भी जाता है तो उसे कभी अमल में नहीं लाया जाता। बनियों की संस्था होते भी पैसे की कमी का रोना रोया जाता है।


बैठक में शामिल लोगों का कहना था कि अब पत्रिका का प्रकाशन भी औपचारिकता मात्र है। महासभा या कार्यकारिणी की बैठक के समय ही पत्रिका का दर्शन हो पाता है। बैठक के दौरान लोगों को पत्रिका बांटकर कर्तव्य का इतिश्री कर लिया जाता है। इस दिशा में भी काम होने चाहिए कि देश भर में हर परिवार के पास पत्रिका का प्रत्येक अंक समय पर पहुंचे। इससे समाज के नवीन घटनाक्रम से भी लोग परिचित हो सकेंगे, लेकिन चुनाव में चयनित पदाधिकारी इस दिशा को कोई पहल नहीं कर रहे हैं।


एक व्यक्ति का कहना था कि महासभा या कार्यकारिणी की बैठक में आए लोगों को देखकर कभी-कभी लगता है कि इसमें वही लोग शामिल होने आते हैं जिनका आसपास कोई रिश्तेदारी है। या फिर घर में कोई शादी लायक लड़का-लड़की है। युवाओं की भागीदारी के नाम पर आप सिर्फ आयोजन स्थल के आसपास के लड़कों को देखेंगे। बैठक में आयोजन स्थल से बाहर के युवाओं की भागीदारी नहीं के बराबर रहती है। इसपर समाज को ध्यान देने की जरूरत है।


बैठक में मौजूद एक लड़के का कहना था कि महासभा के पास जाति के एक-एक व्यक्ति की लिस्ट होनी चाहिए कि कौन क्या है, क्या कर रहा है और किस तरह से मदद कर सकता है। कौन आर्थिक रूप से, कौन राजनीतिक रूप से, कौन शैक्षणिक रूप से क्या मदद कर सकता है, इसकी जानकारी होनी चाहिए। जिससे अगर किसी को पैसे की जरूरत हो, नौकरी की जरूरत हो, कहीं एडमिशन लेने में मदद की जरूरत हो या कहीं कोई काम कराने में मदद की जरूरत हो, तो वो मिल सके। लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हो रहा है और मौजूदा नेशनल कार्यकारिणी कुछ ठोस कर दिखाने में फेल रही है।

दिल्ली में रह रहे कमलापुरी परिवार के एक बड़े प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि हमें यह पता होना चाहिए कि जाति का कौन व्यक्ति पहुंच वाले पद पर है। हमें उनके पद और पहुंच का फायदा उठाना चाहिए। ब्राह्मण, भूमिहार और यादव की तरह हमें भी जाति के लोगों को आगे बढ़ाना होगा। राजनीतिक और प्रशासनिक रूप से मजबूत होना होगा। उन्होंने शिकायत भरे लहजे में कहा कि अब रिटायर होने को हूं, लेकिन अभी तक जाति से एक भी आदमी मुझसे कोई काम कराने नहीं आए हैं। वैसे उन्होंने यह भी कहा कि जाति के कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके पास किसी काम के लिए जाइए तो मदद की बात तो छोड़िए पहचानने तक से इनकार कर देते हैं।

सभी फोटो सौजन्य

महासभा चुनाव में वैसे लोगों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए, जो कमलापुरी परिवार के विकास कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। जिनके पास समाज को आगे ले जाने के लिए कोई ठोस विजन है। आगे की बैठक में इस बात पर भी मंथन हो कि संस्था कैसे आर्थिक रूप से मजबूत हो और राजनीतिक रूप से हम देश में कैसे अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करा सके।


यह वेबसाइट www.kamlapuriparivar.com अखिल भारतीय कमलापुरी वैश्य महासभा परिवार के सभी लोगों के लिए समर्पित है। कमलापुरी परिवार का उद्देश्य वैश्य समाज के सभी सदस्यों को एक मंच उपलब्ध कराना है। आप यहां वैश्य समाज से जुड़ी खबरों और गतिविधियों को यहां साझा कर सकते हैं। यहां आप परिवार में हो रहे बर्थडे, तीज-त्योहार, शादी-विवाह, उत्सव से संबंधित खबरें और फोटो भी शेयर कर सकते हैं। वैश्य समाज के लिए हो रहे कार्यों का भी जिक्र यहां कर सकते हैं। आप यहां वैश्य समाज से संबंधित जो कुछ लिखना चाहे लिख सकते हैं। अपनी रचनात्मकता का यहां सही इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपके पास वैश्य समाज से संबंधित कोई भी जानकारी है तो यहां शेयर करें या फिर मुझे guptahitendra @ gmail.com या kamlapuriparivar @ gmail.com पर भेजें।

 

6 comments:

  1. जय हो बहुतसुन्दर रामराम

    ReplyDelete
  2. सुन्दर अतिसुंदर। अब जाति के उत्थान के लिए कार्य हों।

    ReplyDelete
  3. Bahut aacchi charcha hai....
    Aaj ka hakiqat v yehi hai.....
    Ham logo ka kamlapuri vaishya samaj ek mohalle bhar mei simit hai.....
    Aur v dusre caste ke karyakaram ya vaivastha ko dekha jaye to hamara samaj "Samajik activities" mei kafi picchara hai....
    Sabhi sirf post lene ke jugaad mei rehte hai.......
    Agar koi jati ke padadhikari gaan active hai to ye bataiye kon se state mei kon se seher mei apne biradri ke kitne log hai...
    Kis haalat mei hai ,kitne log ekdusre se sampark mei hai...
    Kitne log jati ke uthan ke liye ek dusre se milte julte hai....





    Ek baat hai Igo sab mei bahut hai...
    Sab apne aap ko bada dikhane ke chakkar rhte hai...

    Ek Facebook ka dhanyawaad krna chaahta hoon jisse kam se kam logo se sampark hota hai...
    Lekin is me v ek baat hai ki koi bade log ko friend request bhej de to log khete hai ki hm sab ka request accept nhi krte...
    Personality mei kami aajayegi ...😊🙏💐
    Baki sab Ram bharose....
    Jai Ram ji ki....

    ReplyDelete
  4. यह अधिवेशन बहुत सफल एवं सुंदर रहा सभी लोगो ने अपने मन की बात कही इन सभी बातों पर विचार होना चाहिए जयहिंद जय भारत जय कमलापुरी समाज

    ReplyDelete
  5. बहुत सुंदर प्रतिक्रिया लोगों ने दी । मैं भी सहमत हूँ। मैं Dr.A.K.Gupta Dental naugachia से हूं ।आज तक मैं भी प्रयास कर्ता रहा पर मैं प्रोग्राम की जानकारी नहीं होने के कारण सामिल नहीं हो सका। यहां हमलोग चार फैमिली me 50 परिवार रहते हैं। हमलोग अभीतक सदस्य भी नहीं बन पाये है मैं सक्रिय सदस्य बनना चाहता हूँ ।
    मेरे एक लड़का इंजीनियरिंग करके भागलपुर me प्राइवेट जॉब कर्ता है do लड़की है दोनों की शादी कर चुका हूँ। मैं naugachia में प्रैक्टिस कर्ता हूँ एक लड़की चाहिये mob. No. 6206665266

    ReplyDelete