महाधिवेशन चुनाव से पहले संगठन के लिए सुझाव- राजकुमार गुप्ता

मजबूत संगठन के लिए ग्रामीण, जिला एवं प्रादेशिक इकाइयों के समुच्चय को राष्ट्रीय स्तर पर एक सशक्त महासभा के रूप में खड़ा करना होगा, तभी सभी की सहभागिता होगी और महासभा संपूर्ण समाज का नेतृत्व कर सकता है। ग्रामीण, जिला और प्रादेशिक स्तर पर कमलापुरी जनसंख्या का डेटा तैयार कर रजिस्टर बनाना होगा।

इसे डिजिटल रूप देकर हमेशा अपडेट करते रहना होगा, जिसमें प्रत्येक कमलापुरी और उसकी योग्यता की जानकारी उसके आधार नंबर के साथ होगी। गांव की जनसंख्या जोड़कर जिले की जनसंख्या, जिलों की जनसंख्या जोड़कर राज्य की जनसंख्या और सभी राज्यों की जनसंख्या मिलाकर देश की जनसंख्या निकालना कोई मुश्किल काम नहीं होगा।

संगठन को चलाने के लिए एक मजबूत संविधान के साथ-साथ उचित कोष की आवश्यकता होगी। यह कोष सभी ग्रामीण और जिला इकाइयां स्थायी और साधारण सदस्यता शुल्क अथवा सहयोग राशि के रूप में इकट्ठा करेंगे। इस कोष में से ग्रामीण और जिला इकाई एक अंश अपने पास रख कर कुछ अंश प्रादेशिक सभा और कुछ अंश राष्ट्रीय महासभा को देगी। यह प्रक्रिया सालाना होती रहेगी।

राष्ट्रीय महासभा और प्रादेशिक सभा भी स्थायी और साधारण सदस्यता से एक तय राशि, अपने कार्यक्रम या  भ्रमण के दौरान अतिरिक्त सहयोग राशि एकत्र करे। पत्रिका और विज्ञापन से राशि एकत्र हो। सभी इकाइयां संविधान द्वारा घोषित एवं लक्षित कार्यक्रम करें। प्रत्येक इकाई- ग्रामीण, जिला, प्रदेश और राष्ट्रीय महासभा न्यूनतम एक बैठक और एक कार्यक्रम मासिक रूप से करें और सभी इकाइयां एक सालाना कार्यक्रम करें। पत्रिका मासिक और वार्षिकांक प्रकाशित हो।

महासभा के कार्यकाल की समाप्ति से कम से कम 3 महीने पहले चुनाव आयोग नई कार्यकारिणी का गठन चुनाव के माध्यम से कर ले। किसी भी स्थिति में कार्यकाल समाप्त हो जाने के बाद पुरानी महासभा कार्यकारिणी स्वत: भंग हो जाए।
 
महाधिवेशन स्थल पर पहुंचे सभी कमलापुरी चुनाव में वोट करें। दो-चार या पांच हजार या फिर जितने भी लोग पहुंचे। कोई मुश्किल नहीं है। दस या अधिक  पोलिंग बूथ बना लें, सभी वोटर्स पर्ची डालकर अपना वोट दें। पूरे देश से सहभागिता एकदम से बढ़ जाएगी, संगठन सुचारू रूप से चलेगा और कुछ एकता भी शीघ्र स्थापित होगी।  

लेकिन संपूर्ण एकता कैसे आएगी?
संगठन के साथ-साथ एकता पर विचारों का स्वागत है🌹🙏 कमेंट में आप लोग भी अपना विचार जरूर रखें।


-राजकुमार गुप्ता
सीतामढ़ी 

यह वेबसाइट www.kamlapuriparivar.com कमलापुरी परिवार के सभी लोगों के लिए समर्पित है। यहां आप परिवार में हो रहे बर्थडे, तीज-त्योहार, शादी-विवाह, उत्सव से संबंधित खबरें और फोटो भेज सकते हैं। आपके पास वैश्य समाज से संबंधित कोई भी जानकारी है तो लिख कर फोटो के साथ मुझे guptahitendra@ gmail. com पर भेज दें। यहां नीचे कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट/ विचार / सलाह जरूर लिखें

1 comment:

  1. Well done Hitendra Ji. You all are requested to give your opinion.

    ReplyDelete